एसबीआई बैंक से 82 करोड़ की धोखाधड़ी, सीबीआई ने पांच जगह दी दबिश

शिमला

सांकेतिक तस्वीर

ऊना जिले के अंब में पेपर मिल खोलने के नाम पर एसबीआई शाखा मैहतपुर से लिए लोन में करीब 82 करोड़ के धोखाधड़ी मामले में सीबीआई ने पंचकूला और ऊना समेत कंपनी निदेशकों के पांच ठिकानों पर दबिश दी है। इससे पहले बैंक की शिकायत पर केंद्रीय जांच एजेंसी ने हाल ही में सैनसन पल्प एंड पेपर लिमिटेड कंपनी के प्रबंधकों के खिलाफ सीबीआई की शिमला शाखा में धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कंपनी निदेशकों के पंचकूला, जिरकपुर में स्थित घर, ऑफिस समेत अंब में भी दबिश दी। जांच एजेंसी ने मामले संबंधित अहम दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। मामला वर्ष 2008 का है। जब सैनसंज पल्प एंड पेपर मिल लिमिटेड के प्रबंधकों ने ऊना के अंब में पेपर मिल खोलने के लिए एसबीआई शाखा मैहतपुर से करोड़ों का लोन लिया। लोन वर्ष 2008 से 2011 के बीच लिया गया।
कंपनी चालू होने के बाद बैंक की जांच में पता चला कि सूचित किए बिना कंपनी से कच्चा माल शिफ्ट किया जा रहा है। कंपनी में काम भी नहीं हो रहा है। बैंक को भी इसकी सूचना नहीं दी गई है। एसबीआई प्रबंधन ने मामले की विभागीय स्तर पर जांच की। इसमें कंपनी पर कई अनियमितताएं बरतने के आरोप साबित हुए। इसके बाद बैंक प्रबंधन ने मामले की शिकायत सीबीआई से की।
केंद्रीय जांच एजेंसी की प्रारंभिक जांच में तथ्य सामने आने पर शिमला थाने में धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया। इसके बाद कंपनी निदेशकों के कार्यालयों और घर और अब स्थित कंपनी में दबिश दी गई है। सीबीआई दस्तावेजों की पड़ताल कर रही है। सीबीआई के पीआरओ आरके गौड़ ने बताया कि 82 करोड़ के धोखाधड़ी मामले में सीबीआई ने केस दर्ज करने के बाद पांच जगह दबिश दी है।

 

Related posts